Connect with us

गृहमंत्री आमित शाह ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायजा लिया

उत्तराखण्ड

गृहमंत्री आमित शाह ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायजा लिया

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायजा लिया।
इस दौरान उनके साथ राज्यपाल श्री गुरमीत सिंह मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी , केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट, आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ धन सिंह रावत व राज्यसभा सांसद श्री अनिल बलूनी भी मौजूद रहे।


इसके बाद गृहमंत्री श्री शाह ने राज्य अतिथि गृह, जौलीग्रांट में उच्च स्तरीय बैठक कर प्रदेश में आपदा की स्थिति और संचालित राहत व बचाव कार्यों की समीक्षा की और कहा कि केन्द्र सरकार देवभूमि की हर सम्भव सहायता करेगी। उन्होंने आपदाग्रस्त व जलभराव वाले क्षेत्रों में मेडिकल टीमें भेजी जाने एवं क्षतिग्रस्त बिजली लाइनों को जल्द से जल्द ठीक किए जाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड उच्च न्यायालय स्थानांतरण कुमाऊं-गढ़वाल का विषय न बने।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्र से मिले सहयोग पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सेना, एनडीआरएफ, सीडब्ल्यूसी, बीआरओ के साथ मिलकर राज्य सरकार आपदा की तीव्रता को कम कर सकी। लोगों को अधिक से अधिक राहत पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर चैक पोस्ट का डीआईजी कुमांऊ ने किया निरीक्षण।

बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चारधाम यात्रियों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया गया है, इसी का परिणाम है कि अभी तक चारधाम यात्रियों में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है साथ ही उन्होंने कहा कि अभी तक 3500 लोगों को रेस्क्यू किया गया, जबकि 16 हजार लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। एनडीआरएफ की 17 टीमें, एसडीआरएफ की 60 टीमें, पीएसी की 15 कम्पनियां और पुलिस के 5 हजार जवान आज भी बचाव व राहत में लगे हैं। जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी और नुकसान का आकलन किया जा रहा है, वास्तविक नुकसान का आकलन पूरे सर्वे के बाद हो पाएगा। डिजास्टर फंड में उत्तराखण्ड को पहले से ही 250 करोड़ रूपए की राशि दी गई है।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page