Connect with us

2 अक्टूबर से प्रत्येक ग्राम सभा में बैठक, “सबकी योजना सबका विकास”

उत्तराखण्ड

2 अक्टूबर से प्रत्येक ग्राम सभा में बैठक, “सबकी योजना सबका विकास”

देहरादून – राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान वर्ष 2021-22 “सबकी योजना सबका विकास” के अंतर्गत देहरादून में प्रदेश पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षकों की दो दिवसीय राज्य स्तरीय अभिमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न हुई। इस कार्यक्रम में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव 2021 के अंतर्गत जन योजना अभियान 2021 के तहत विकास योजनाओं के संचालन व क्रियान्वयन की जानकारी दी। कार्यशाला में, जन योजना अभियान 2021 के अंतर्गत सहभागितापूर्ण ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP), क्षेत्र पंचायत विकास योजना (BPDP), जिला पंचायत विकास योजना (DPDP) एवं सतत विकास लक्ष्य (SDG) का आमेलन विषयों पर सम्पूर्ण राज्य से आए रेखीय विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण के माध्यम से अधिक कुशल बनाये जाने पर भी प्रशिक्षण हुआ।

जीपीडीपी, बीपीडीपी और डीपीडीपी को बनाए जाने के विषय में 2 अक्टूबर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक ग्राम सभा की बैठक की जाएँगी। उक्त सभी प्रशिक्षित प्रशिक्षक जनपदों में अन्य अधिकारियों/कार्मिकों का प्रशिक्षण करेंगे तथा सभी विभागों के अधिकारी ग्राम सभाओं की बैठक में प्रतिभाग करेंगे।

यह भी पढ़ें -  आम जनता के लिए जन्म-मृत्यु पंजीकरण की प्रक्रिया अत्यन्त सरल बनाने के निर्देश जारी

इस दौरान पंचायतीराज मंत्री अरविंद पांडेय के कहा कि निश्चित ही इस क्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम से पंचायतों में गांव स्तर तक विकास एवं प्रगति के कार्यों और प्रयासों को गति मिलेगी तथा सभी जन लाभान्वित होंगे। और कहा कि भारत सरकार और प्रदेश सरकार, राज्य में गावों के सर्वांगीण विकास और आमजन का जीवन खुशहाल बनाने हेतु कृतसंकल्पित है।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page