Connect with us

तन, मन और आत्मा का संगम ‘योग है’ – मुख्यमंत्री धामी

उत्तराखण्ड

तन, मन और आत्मा का संगम ‘योग है’ – मुख्यमंत्री धामी

मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व मे योगमय हुयी शिवनगरी

15000 फ़ीट चीन,नेपाल की सीमा पर योग करने वाले उत्तराखंड के पहले मुख्यमंत्री बने धामी

स्वयं व समाज के लिए योग को अपनाये, स्वथ्य रहें निरोगी जीवन पाएं

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पार्वती सरोवर के निकट शिव मंदिर पहुंच कर कुटी समाज के रीति रिवाज़ से मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए उत्तराखंड की सुख संबृद्धि तथा खुशहाली की प्रार्थना की. योग शुरू होने से पूर्व मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि तन, मन और आत्मा का संगम – ‘योग है

सुबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान 21 जून को 10 वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव जनपद पिथौरागढ़ के 5 सीमांत क्षेत्र आदिकैलाश, पार्वती सरोवर पहुंच कर
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देवाधिदेव महादेव भगवान शंकर की पवित्र भूमि आदि कैलाश में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होकर योग किया।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से की भेंट,प्रदेश की सड़कों को लेकर की वार्ता

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा हमारे देश द्वारा समस्त विश्व को दी गई ‘योग’ रूपी अमूल्य धरोहर से आज करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। आइए, इस अवसर पर हम सभी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक शक्ति हेतु योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने एवं अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।

  प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पार्वती सरोवर आदि कैलाश केे इस पवित्र स्थल पर इस सीमांत क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  अभ्यास कार्यक्रम को मनाने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ है वह देश के प्रधानमंत्री एवं आप लोगों के सहयोग से संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि आप लोगों के सहयोग से जो क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान एक बहुत बड़ी जीत मिली है वह आपका आशीर्वाद है।उसका परिणाम यह है कि प्रदेश के लिए सड़क परिवहन राज्य मंत्री के रूप में आज हमें मिला है जिससे कि आने वाले समय में रोड कनेक्टिविटी के कार्यों को और तेजी मिलेगी। मुख्यमंत्री दारमा,व्यास, चौदास  घाटी के लोगों ने जो यहां के समाज संस्कृति,परंपराओं को जीवित रखा है, वह उत्तराखंड के गर्व कि बात है।

 मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आने वाले समय मे गुंजी को मास्टर प्लान से शिवधाम बनाया जायेगा जिसमे स्थानीय लोगो स्वरोजगार दिया जायेगा जिसमे गुंजी, नाबी, कुटी, नौटी, बूँदी के प्रत्येक व्यक्ति को विकास कि मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा, जिसके लिए केंद्र व राज्य सरकार प्रयासरत हैं।

 कैबिनेट मंत्री राज्य सड़क एवं परिवहन मंत्री भारत सरकार अजय टम्टा ने कहा कि इस सीमांत जनपद क्षेत्र में भगवान भोलेनाथ आदि कैलाश मे उत्तराखंड राज्य के सेवक के रूप में आप सभी का स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में सीमा की सुरक्षा पहरी सेना , पैरामिलिट्री फोर्स, आईटीपी, बीएसएफ, सभी को शुभकामनाएं दी।उन्होंने कहा आदरणीय प्रधानमंत्री के आवहान पर आज पूरा देश योग दिवस मना रहा । उन्होंने कहा कि हम सब का सौभाग्य है कि आज ऐसे पवित्र स्थान पर योग दिवस मनाने का अवसर मिलते रहे.
  इस अवसर मे विधायक धारचूला हरीश धामी, ब्लॉक प्रमुख धन सिंह धामी, राज्य दर्जा मंत्री गणेश भंडारी,जिला अध्यक्ष बीजेपी गिरीश जोशी, जिला महामंत्री बीजेपी राकेश देवलाल, आई टी बी पी कामडेंट, बी आर ओ कामडेंट आयुष सचिव लोक निर्माण विभाग ड़ॉ पंकज कुमार पाण्डेय,डीआईजी योगेंद्र सिंह रावत, आयुक्त कुमाऊ दीपक रावत, जिलाधिकारी रीना जोशी, मुख्य विकास अधिकारी नंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक रेखा यादव,  आयुष योग प्रशिक्षक, उपजिलाधिकारी धारचूला मंजीत सिंह उपजिलाधिकारी बेरीनाग यसवीर सिंह  के साथ ही आदि जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page