Connect with us

रोडवेज में ड्राइवर को आई झपकी तो बजेगा अलार्म

उत्तराखण्ड

रोडवेज में ड्राइवर को आई झपकी तो बजेगा अलार्म

देहरादून– परिवहन निगम की ओर से आए दिन आय में बढ़ोतरी करने को काई न कोई फैसला लिया जा रहा है। अब निगम ने चालकों व यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नई योजना तैयार की है। जिसमें बस चलाते समय अगर ड्राइवर को तीन सेकेंड की झपकी आई तो अलार्म बज उठेगा। परिवहन निगम ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमसफर ऐप तैयार किया है। इस ऐप के जरिए ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर की हर पल रेटिंग होगी।

बस संचालन के दौरान कई बार रोडवेज बसों में ऐसे हादसे सामने आए हैं, जिनमें ड्राइवर के झपकी लेने की वजह से यात्रियों की जान भी खतरे में पड़ी है।आधुनिकरण को देखते हुए परिवहन निगम ने असुरक्षा को देखते हुए हमसफर ऐप तैयार किया है। इस ऐप को ड्राइवर अपने मोबाइल में डाउनलोड करेगा। ड्राइविंग के दौरान मोबाइल में यह ऐप ड्राइवर के सामने मोबाइल में खुला होगा। बस कितनी गति से चल रही है, इसकी जानकारी लगातार ऐप से निगम को मिलेगी।

यह भी पढ़ें -  बढ़ेगा प्रशासकों का कार्यकाल,अक्टूबर में होंगे नगर निकाय चुनाव ?

गलत ड्राइविंग, तेज ड्राइविंग पर हर पल ड्राइवर की रेटिंग गिरेगी और सही सुरक्षित ड्राइविंग पर रेटिंग अच्छी होगी। गंतव्य तक पहुंचने के बाद इस रेटिंग के आधार पर ही ड्राइवर को निगम की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने बताया कि आधुनिकरण के तहत हमसफर, अटेंडेंस एप और फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम (एफएमएस) तैयार किया गया है। अभी इसकी लांचिंग होना बाकी है।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड उच्च न्यायालय स्थानांतरण कुमाऊं-गढ़वाल का विषय न बने।

यहीं नहीं इस ऐप से ड्राइवर की वर्दी से लेकर बस संचालन की पूरी जानकारी ऐप के माध्यम से परिवहन निगम को मिलती रहेगी। अगर किसी ड्राइवर की रेटिंग लगातार गिरेगी तो इसे निगम गंभीरता से लेकर कार्रवाई भी करेगा। वहीं परिवहन निगम के कर्मचारियों को अब हाजिरी लगाने के लिए किसी दूसरे उपकरण के पास नहीं जाना होगा। निगम ने अटेंडेंस ऐप तैयार किया है। निगम के हर दफ्तर की जियो फेंसिंग की जाएगी। इसके लिए मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप को मोबाइल में खोलकर यहां अंगूठे से बायोमीट्रिक हाजिरी लगेगी। यह ऐप भी जल्द ही लांच होगा।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page