Connect with us

भारत-उज्बेकिस्तान आर्मी के बीच द्विवार्षिक सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 20 फरवरी से पिथौरागढ़ में

उत्तराखण्ड

भारत-उज्बेकिस्तान आर्मी के बीच द्विवार्षिक सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 20 फरवरी से पिथौरागढ़ में

पिथौरागढ़– भारतीय सेना और उज्बेकिस्तान सेना के बीच सैन्य-से-सैन्य विनिमय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास DUSTLIK (2023) का चौथा संस्करण 20 फरवरी से 05 मार्च 2023 तक भारत के पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा। इस द्विपक्षीय अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व पश्चिमी कमान की 14वीं बटालियन द गढ़वाल राइफल्स द्वारा किया जाएगा। उज़्बेकिस्तान सेना का प्रतिनिधित्व उज़्बेकिस्तान सेना के उत्तर पश्चिमी सैन्य जिले के सैनिकों द्वारा किया जाएगा। इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र शासनादेश के तहत एक उप पारंपरिक परिदृश्य में बहु डोमेन संचालन करने के लिए सैन्य क्षमता को बढ़ाना है।

पूर्व में DUSTLIK-2023 के लिए व्यायाम योजना सम्मेलन (EPC) 10 जनवरी से 12 जनवरी 23 तक पिथौरागढ़ में आयोजित किया गया था और इसमें भारतीय सेना के एक कर्नल के नेतृत्व में रक्षा सहयोग प्रभाग के एक अधिकारी सहित तीन सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया था। उक्त अभ्यास के लिए चुनी गई सेना की टुकड़ी को कड़े प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से रखा गया है जिसमें फायरिंग, कॉम्बैट कंडीशनिंग, सामरिक संचालन, विशेष ऑपरेशन हाउस क्लीयरेंस/रूम इंटरवेंशन ड्रिल, सुपरवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस ऑपरेशन और रॉक क्राफ्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें -  भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर चैक पोस्ट का डीआईजी कुमांऊ ने किया निरीक्षण।

इस अभ्यास में उज़्बेकिस्तान में पूरा अभ्यास दल सेवा विमान का उपयोग करके उड़ान भरेगा और 19 फरवरी 23 को अभ्यास स्थान पर पहुंचेगा। संयुक्त अभ्यास संयुक्त राष्ट्र शासनादेश के तहत अर्ध-शहरी और पहाड़ी इलाकों की पृष्ठभूमि में उप-पारंपरिक संचालन पर ध्यान केंद्रित करेगा। प्रशिक्षण मुख्य रूप से उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, सामरिक स्तर पर ड्रिल को साझा करने, विशेष संचालन करने और एक दूसरे से सर्वोत्तम अभ्यास सीखने पर केंद्रित होगा। अभ्यास का उद्देश्य दो सेनाओं के बीच समझ, सहयोग और अंतर को बढ़ाना है। अभ्यास 48 घंटे लंबे सत्यापन अभ्यास में समाप्त होगा जिसमें अर्ध-शहरी क्षेत्र में सशस्त्र व्यक्तियों को बेअसर करना शामिल होगा।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page