Connect with us

Uncategorized

UttaraTalkies_logo
भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास शुरू। 650 सैन्य कर्मी ले रहे है भाग।

पिथौरागढ़-  भारत-नेपाल संयुक्त बटालियन स्तर का सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 'सूर्य किरण'15वां सोमवार को पिथौरागढ़ में शुरू हुआ और 03 अक्टूबर तक चलेगा। अभ्यास की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए एक भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया जिसमें दोनों टुकड़ियों ने सद्भाव में मार्च किया। भारत और नेपाल दोनों की सैन्य धुनों पर। लेफ्टिनेंट जनरल एसएस महल, वीएसएम, जीओसी यूबी एरिया ने उद्घाटन समारोह में सभा को संबोधित किया और दोनों टुकड़ियों को अभ्यास के लिए शुभकामनाएं दीं।


  
सूर्य किरण श्रृंखला एक द्वि-वार्षिक कार्यक्रम है जो भारत और नेपाल में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है। अभ्यास के दौरान, भारतीय सेना और नेपाली सेना की एक-एक इन्फैंट्री बटालियन इंटरऑपरेबिलिटी विकसित करने और आतंकवाद विरोधी अभियानों और आपदा राहत कार्यों के अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक साथ प्रशिक्षण देगी।


शनिवार को नेपाली सेना के अधिकारी और सैनिक संयुक्त प्रशिक्षण के लिए पिथौरागढ़ पहुंचे और भारतीय सेना द्वारा पारंपरिक तरीके से उनका स्वागत किया गया। प्रशिक्षण में दोनों सेनाओं के लगभग 650 रक्षा कर्मी भाग लेंगे।

 संयुक्त बटालियन स्तर का अभ्यास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। प्रशिक्षण चिकित्सा और विमानन सहायता सहित मानवीय सहायता और आपदा राहत पर भी केंद्रित होगा।
Continue Reading

More in Uncategorized

Trending News

Follow Facebook Page