Connect with us

केंद्रीय विद्यालय NHPC धारचूला की अनूठी पहल, वर्कसीट क्लास।

उत्तराखण्ड

केंद्रीय विद्यालय NHPC धारचूला की अनूठी पहल, वर्कसीट क्लास।

धारचूला– केन्द्रीय विद्यालय धारचूला ने बच्चों को पढ़ाने के लिये के नई पहल की है।केंद्रीय विद्यालय धारचूला ने बच्चों को पढ़ाने के लिए वर्क शीट क्लास शुरू की है । धारचूला के पूरे क्षेत्र में संचार की सुविधा कम होने व नेटवर्क ठीक नही होने के कारण बच्चों की ऑनलाइन क्लास नहीं हो पा रही थी जिसकी वजह से बच्चे अपने स्कूल के साथ ही अपनी पढ़ाई से दूर हो जा रहे थे। केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा बच्चों को एक नई तरह से पठन-पाठन करने के लिए सोचा गया इस पर ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प ढूंढते हुए बच्चों को वर्कशीट के माध्यम से बढ़ाने का संकल्प लिया गया। जिस में बच्चों को एक वर्कशीट वितरित की जाती है, शिक्षक बच्चों के घर पहुंचते हैं उनको वर्कशीट वितरित करते हैं फिर इस वर्कशीट को बच्चों द्वारा भरा जाता है । इसके बाद शिक्षक पुनः बच्चों के घर में जाकर इस वर्कसीट को कलेक्ट करते हैं। वही उनको एक नई वर्कशीट दी जाती है ।

विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश कुमार यादव ने बताया कि उनके द्वारा शुरू की गई वर्कसीट पढ़ाई में क्षेत्र में अभी प्राइमरी क्लास को शामिल किया गया है। वही क्षेत्र में स्थित कालिका, गोठी, निगालपानी, फुलतड़ी व धारचूला इत्यादि स्थानों पर जाकर बच्चों को वर्कशीट दी गई इसका काफी अच्छा रिस्पॉन्स आया। बच्चों को इसका लाभ भी हुआ। अभिभावकों के सहयोग से वो इस योजना को और विस्तृत करना चाहते हैं । क्योंकि धारचूला सीमांत क्षेत्र होने के कारण यहां पर नेटवर्क संचार सुविधा बहुत कम होने की वजह से कनेक्टिविटी नहीं मिल पाती है ।

यह भी पढ़ें -  बढ़ेगा प्रशासकों का कार्यकाल,अक्टूबर में होंगे नगर निकाय चुनाव ?

केंद्रीय विद्यालय की इस अनूठी पहल को पूरे इलाके में सराहा जा रहा है अभिभावकों का भी कहना है कि ऑनलाइन क्लास के विकल्प के रूप में वर्कसीट क्लास के रूप में बच्चों को जहां फायदा हो रहा है वही अभिभावक भी इस नई पहल से काफी खुश नजर आ रहे हैं।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page