Connect with us

उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों व आन्दोलकारियों को जिन्होने प्रदेश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया नमन , हमारा राज्य अतुलनीय प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर्व-सीएम

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों व आन्दोलकारियों को जिन्होने प्रदेश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया नमन , हमारा राज्य अतुलनीय प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर्व-सीएम

हल्द्वानी– सीएम पुष्कर सिंह धामी आज हल्द्वानी के दौरे में थे। इस दौरान उन्होंने कहा उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में प्रदेश की आइटी एकेडमी खोली जाएगी। इससे राज्य में तकनीकी विकास को मदद मिलेगी और राज्य में शिक्षक व विद्यार्थियों की आधुनिक शिक्षा को मजबूत करने के लिए मील का पत्थर साबित होगी। सीएम ने कहा कि वह युवा उत्तराखंड के हिंदुस्तान का नंबर वन प्रदेश बनाने के लिए प्रयासरत हैं।
बुधवार को मिनी स्टेडियम में राज्य स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सीएम धामी ने अपने समय की तमाम योजनाओं की जानकारी दी। आइटी अकादमी की घोषणा के अलावा उन्होंने कहा कि राज्य में खाद्यान्न योजना के तहत आवंटित होने वाले प्रदेश के राशन विक्रेताओं का लाभांश 18 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया जाएगा। राज्य कर्मचारियों की भांति निगम के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता  भी उनके बोर्ड के अनुदमोदन के बाद 17 से 28 प्रतिशत कर दिया जाएगा।सीएम ने दर्शक दीर्घा में बैठे बच्चों से कहा कि इस जगह पर टिन शेड लगाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व सीएम एनडी तिवारी के गांव बलूटी को जाने वाले रास्ते का नाम एनडी तिवारी मार्ग रखने की भी घोषणा की। इससे पहले केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सीएम की तारीफ की और राज्य से लेकर केंद्र की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया।


सीएम धामी ने कहा कि पहले हमने सात नवंबर तक सड़कों को गड्डा मुक्त करने का आदेश दिया था। आपदा आने की वजह से काम प्रभावित रहा। इसलिए अब एक सप्ताह का समय और बढ़ा दिया है। इसके लिए सरकार मिशन मोड पर काम करेगी। सीएम ने सख्त चेतावनी दी है कि अगर एक सप्ताह बाद सड़कों में गड्ढा दिखेगा तो जिम्मेदारी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने नैनीताल रोड स्थित शहीद सैनिक स्मारक पर पुष्प अर्पित कर श्रद्वांजलि दी। इसके उपरान्त श्री धामी मिनी स्टेडियम हल्द्वानी पहुचे जहां पर उन्होने वृहद रोजगार मेले का फीता काटकर शुभारम्भ किया व मण्डल स्तरीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
मिनी स्टेडियम हल्द्वानी मे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री धामी ने राज्य खाद्य योजना के अन्तर्गत आवंटित होने वाले खाद्यान पर प्रदेश के राशन विक्रेताओं का लाभांश 18 रूपये से बढाकर 50 रूपये प्रति कुन्तल करने की घोषणा की। इसी तरह राज्य कर्मचारियों की भांति निगम कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी उनके बोर्ड के अनुमोदन के उपरान्त 17 से 28 प्रतिशत करने, मिशन ब्लैकटाप के अन्तर्गत प्रदेश की सडकों को गडडा मुक्त करने के लिए मिशन मोड मे कार्य करेगी इसी को ध्यान मे रखते हुये इस मिशन की घोषणा की। हल्द्वानी में आईटी अकादमी प्रारम्भ करने की घोषणा की जिसकी स्थापना उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय मे होगी साथ ही मिनी स्टेडियम हल्द्वानी मे दर्शक दीर्घा मे टीन शेड लगाने व बलूटी गांव सडक मार्ग स्व0 पं नारायण दत्त तिवारी के नाम रखने की घोषणा की।मिनी स्टेडियम मे सम्बोधित करते हुये मुख्यमत्री श्री धामी ने सभी को राज्य स्थापना की बधाई देते हुये उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों व आन्दोलकारियों को जिन्होने प्रदेश के लिए सर्वोच्च बलिदान किया उन्हे नमन किया। श्री धामी ने कहा कि हमारा राज्य अतुलनीय प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर्व है वही दूसरी ओर प्राकृतिक आपदायें भी समय-समय पर हमारी परीक्षायें लेती रहती है। पिछले दिनों अतिवृष्टि के कारण आयी आपदा एक इसका उदाहरण है। जिसमें कई लोगों ने जान गवाई जो अत्यन्त दुखद है।उन्होने दैवीय आपदा मे मृतको के प्रति अपनी संवेदनायें व्यक्त करते हुये कहा कि मै ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि सम्बन्धित परिवारो को इस असहनीय दुख को सहने की शक्ति प्रदान करे। उन्होने आपदा के समय आगे रहकर लोगों की मदद करने के लिए पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, सेना, जिला प्रशासन, स्वयं सेवकों आदि सभी की सराहना की।

यह भी पढ़ें -  भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर चैक पोस्ट का डीआईजी कुमांऊ ने किया निरीक्षण।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा है कि आने वाला दशक उत्तराखण्ड का दशक है और इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने के लिए हमारी मातृशक्ति को बहुत भूमिका का निर्वहन करना है। मोदी जी के विजन 2025 को लेकर हमारी सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्व है कि इस दशक की शुरूआत मे जो विकास की रफ्तार हमने पकडी है उसको हम पूर्ण रूप से गतिमान रखेंगे और उत्तराखण्ड को एक आदर्श मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करेंगे। उन्होने कहा जब में जीवन के 21 वे वर्ष मे था और अपने भविष्य और राष्ट के लिए सपने देखता था उसी तरह आज मे इस प्रदेश के मुख्य सेवक के रूप में हम सभी के 21 वर्ष के युवा उत्तराखण्ड के लिए सपने देख रहे है। श्री धामी ने कहा मै एक ऐसे उत्तराखण्ड का सपना देख रहा हूं जहां सभी लोग सुखी हों, स्वस्थ्य हो और मंगल के साक्षी बने और किसी को भी दुख का भागी ना बनना पडे। उन्होने कहा इस प्रदेश को बनाने में हमारी मातृशक्ति की कितनी बडी भूमिका रही है यह बात किसी से छिपी नही है मै अपने इस प्रदेश की मातृशक्ति को भी प्रणाम करता हूं। श्री धामी ने कहा हमने आजीविका मिशन से जुडी महिलाओं को मजबूती के लिए 118 करोड का कोविड राहत पैकेज जारी कर दिया है जिससे 7.5 लाख महिलाओं को सीधा लाभ पहुचेगा।उन्होने कहा कार्बेट पार्क मे अब तक युवा ही सफारी के दौरान पर्यटकों को गाइड करते थे लेकिन अब पार्क मे महिलायें भी पर्यटकों को सफारी कराते दिख रही हैं। वर्तमान मे 8 महिला गाइड व 25 महिला डाइवर कार्य कर रही है। उनहोने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि पूरे प्रदेश मे और अधिक से अधिक महिलाओं को पर्यटन गतिविधियों से जोडा जाए। महिलाओ को सशक्त बनाने और उनकी सुरक्षा, मानसम्मान करने की प्रधानमंत्री की सोच और महिला सशक्तिकरण की दिशा मे हम लगातार काम कर रहे है। उन्होने कहा हमने विधावा, मिशक्त, दिव्यांग महिलाओ को आत्मनिर्भर और स्वरोजगारी बनाने हेतु मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना शुरू की है। उन्होने कहा हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारम्भ किया है, तीलूरौतेली और आंगनबाडी पुरस्कार की राशि को बढाकर 51 हजार कर दिया गया है साथ ही नन्दागौरा योजना के तहत 2015 से 17 तक के वंचित रह गई 30 हजार बेटियों को योजना का लाभ देने के लिए 49 करोड की स्वीकृति हमारी सरकार ने दे दी है।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page