Connect with us

आयुष्मान योजना में हुआ बदलाव, क्या फायदा होगा अब मरीजों को ?

उत्तराखण्ड

आयुष्मान योजना में हुआ बदलाव, क्या फायदा होगा अब मरीजों को ?

देहरादून– उत्तराखंड सरकार ने आयुष्मान योजना के माध्यम से इलाज कराने वाले मरीजो के लिए पैकेज रेट में बढ़ोत्तरी की है। आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव करते हुए न सिर्फ तमाम बीमारियों के मुफ्त इलाज की संख्या बढ़ा दी गयी है बल्कि इलाज दरों में भी बढ़ोत्तरी की गई है। इसके तहत कैंसर, हार्ट रोग समेत 409 बीमारियों के इलाज के पैकेज बढ़ गए हैं। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। क्योकि इलाज की दरों में 10 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत से अधिक तक का इजाफा हुआ है।

आयुष्मान योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को अनलिमिटेड कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है। हालांकि, अभी तक आयुष्मान योजना के तहत पैकेज की दर कम होने की वजह से कई बार इलाज में दिक्कत आ रही थी। क्योकि, बड़े बीमारियों के लिए दरें तय की गई थी जिससे बड़े अस्पतालों में अक्सर इस तरह की दिक्कतें देखने को मिलती थी। लेकिन, अब इस समस्या का समाधान हो गया है।

यह भी पढ़ें -  बढ़ेगा प्रशासकों का कार्यकाल,अक्टूबर में होंगे नगर निकाय चुनाव ?

वही, ज्यादा जानकारी देते हुए स्टेट हेल्थ एजेंसी के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि 409 बीमारियों के पैकेज की दरों में 10 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। साथ ही कुछ बीमारियों में तो यह इजाफा 100 प्रतिशत से भी अधिक है। जिसमे कैंसर, हृदय रोग, हड्डी रोग, स्त्री रोग एवं सामान्य सर्जरी की इलाज शामिल है। इसके साथ ही हार्ट रोगियों में वाल्व रिप्लेसमेंट के लिए अभी तक आयुष्मान योजना में एक लाख 19 हजार रुपये की दर तय थी। इसे बढ़ाकर अब डेढ़ लाख कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड उच्च न्यायालय स्थानांतरण कुमाऊं-गढ़वाल का विषय न बने।

इसी तरह हार्ट के अन्य प्रोसीजर की दरें भी बढ़ाई गई हैं। अपैन्डिस के इलाज पर अभी तक 11 हजार तय था जो अब 19 हजार किया गया है। पित्त की थैली में पथरी के ऑपरेशन के लिए 22 हजार रुपये तय थे जो अब बढ़कर 28 हजार कर दिए गए हैं। इसी तरह कैंसर व अन्य 409 बीमारियों के इलाज की दर बढ़ाई गई हैं। वही, स्टेट हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि पैकेज की नई दरें राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आईटी सिस्टम पर 31 अक्टूबर 2021 तक अपडेट कर दी जायेंगी। जिससे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page