Connect with us

सड़क पर से हट जाएंगे टोल प्लाजा, अब बिना रोक-टोक के चलाए गाड़ी हाईवे पर।

उत्तराखण्ड

सड़क पर से हट जाएंगे टोल प्लाजा, अब बिना रोक-टोक के चलाए गाड़ी हाईवे पर।

अगर आप भी सड़कों पर गाड़ी चलाते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। मालूम हो की टोल प्लाजा पर टैक्स लेने के लिए FasTag लाने के बाद भी टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइन से राहत नहीं मिला। ऐसे में अब और भी अत्याधुनिक प्रयोग किया जाएगा। इस समस्या से निदान के लिए ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (ANPR) की व्यवस्था की जाएगी यानी यह सिस्टम लागू होगा।

अब नंबर प्लेट को स्कैन कर काटेंगे टोल टैक्स : बता दें कि इस नए सिस्टम के लागू होने पर टोल टैक्स गाड़ी के नंबर को स्कैन कर के काटा जाएगा। इससे यह फायदा होगा कि गाड़ी जितनी चलेगी टैक्स भी उतने ही देने होंगे। ऐसे में हाइवे से सारे टोल बूथ हटा दिए जाएंगे। वहीं हाइवे पर एंट्री और एग्जिट पॉइंट निर्धारित किए जाएंगे। वाहन के हाइवे पर प्रवेश करते ही नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा। फिर प्रवेश और निकास की दूरी के हिसाब से यात्रियों के खाते से पैसे कटेंगे।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

राजस्थान से नए सिस्टम की होगी शुरुआत : मालूम हो कि इस नए सिस्टम को राजस्थान से शुरू किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से एक नया कॉन्सेप्ट लाया जा रहा है। इसके तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) राजस्थान में ऐसा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रहे हैं, जिस हाइवे पर एक भी टोलबूथ नहीं होंगे। इसका सबसे अधिक लाभ यह यह होगा कि वाहन के मालिक को उतनी ही टैक्स चुकानी होगी, जितनी उसने हाइवे पर चलाई है.

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page