Connect with us

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जिला चयन समिति की बैठक,29 आवेदन स्वीकृत ।

उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जिला चयन समिति की बैठक,29 आवेदन स्वीकृत ।

पिथौरागढ़- बुधवार को जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जिला चयन समिति की बैठक सम्पन्न हुई,जिसमें योजनांतर्गत प्राप्त आवेदनों को समिति के समक्ष रखते हुए आवेदनकर्ताओं का भौतिक एवं वर्चुअली साक्षात्कार लिया गया। जिले के दूरस्थ विकास खण्डों से प्राप्त आवेदकों के साक्षात्कार वर्चुवली लिए गए। जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनांतर्गत जिले में वित्तीय वर्ष 2021-22 में छठवे साक्षात्कार में कुल 35 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। जिसमें से 2 व्यक्ति अनुपस्थित रहे। शेष 33 का समिति द्वारा भौतिक एवं वर्चुवल के माध्यम से साक्षात्कार कर 29 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत किए गए। 4 आवेदन को निरस्त किया गया। चयन समिति द्वारा कुल 1 करोड़ 49 लाख 10 हजार रुपये की धनराशि के कुल 29 आवेदन स्वीकृत किए गए।

साक्षात्कार के दौरान अनेक आवेदन पोल्ट्री फार्म से सम्बंधित प्राप्त हुए थे जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित आवेदकों से कहा कि जिले में पोल्ट्री फार्म को बढ़ाए जाने के क्षेत्र में विकास खण्ड मूनाकोट के भटेड़ी में बेहतर कार्य किया गया है जो भी लाभार्थी इस क्षेत्र में कार्य करना चाह रहे हैं, उन्हें पशुपालन विभाग एवं आरसेटी के माध्यम से भटेड़ी में मुर्गी पालन से संबंधित 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वह बेहतर से कार्य कर सकें।

यह भी पढ़ें -  तन, मन और आत्मा का संगम 'योग है' - मुख्यमंत्री धामी

जिलाधिकारी डॉ चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे व्यक्ति जो पूर्व में जनपद से बाहर जाकर अपना रोजगार करते थे,पर इस कोरोना महामारी के कारण
अथवा किसी अन्य कारण से अपने घर /गांव वापस लौट आ गए हैं ऐसे व्यक्तियों को तथा स्थानीय बेरोजगारों को गांव या उनके क्षेत्र में ही स्वरोजगार से जोड़ना है। जिले में अधिक से अधिक व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें, इस हेतु योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्होंने कहा कि योजना में बेरोजगारों को प्राथमिकता दी जाय। साक्षात्कार के दौरान समिति के समक्ष योजनांतर्गत पॉल्ट्री फॉर्म,जनरल स्टोर,हार्डवेयर, मछली उत्पादन, बकरी पालन आदि स्वरोजगार से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय


बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र कविता भगत, मुख्य प्रबंधक,उत्तराखंड ग्रामीण बैंक पी आर ग्वाल,प्रधानाचार्य आईटीआई से जीवन चन्द्र जोशी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एस एन आर्य समेत आवेदक उपस्थित रहे।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page