Connect with us

डीडीहाट को अनेक सौगात दे गए सीएम धामी

उत्तराखण्ड

डीडीहाट को अनेक सौगात दे गए सीएम धामी

पिथौरागढ़– जनपद पिथौरागढ़ के डीडीहाट में आयोजित पांच दिवशीय डीडीहाट महोत्सव के समापन अवसर पर पंहुचे प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को मेले के समापन अवसर पर उपस्थित जनता को कुमाउँनी भाषा में संबोधित करते हुए क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न घोषणाएं कि

जिसमें,डीडीहाट नगर से सिराकोट मंदिर तक रोपवे का निर्माण करने, जीजीआइसी डीडीहाट का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय देव सिंह डसीला के नाम किए जाने, डीडीहाट खेल मैदान के विस्तारीकरण करने की कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी को प्रस्ताव तैयार करते हुए शासन को प्रेषित करने की घोषणा,घसाड़ विद्यालय का उच्चीकरण किए जाने,डीडीहाट नगर के आंतरिक मार्गों के निर्माण व सौंदर्यीकरण किए जाने की स्वीकृति की घोषणा, डीडीहाट महोत्सव को प्रत्येक वर्ष राजकीय मेले के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई। उन्होंने डीडीहाट जिले की घोषणा के संबंध में कहा कि जिले के गठन हेतु राज्य में अलग से आयोग गठित किया गया है,जिसके परिणामस्वरूप कुछ न कुछ बीच का रास्ता निकलेगा।


कार्यक्रम में पहुँचे मुख्यमंत्री द्वारा दीप प्रज्वलित कर स्वामी विवेकानंद की 18 फीट ऊंची मूर्ति “स्टेच्यू ऑफ मोरालिटी” का लोकार्पण किया गया।
अपने संबोधन में श्री धामी ने कहा कि आज अपनों के बीच आकर में अभिभूत हूं। उन्होंने कहा इस क्षेत्र से वापस जाना, मेरे लिए हमेशा से ही भावुक पल रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत का नाम लगातार बढ़ रहा है उन्होंने कहा उत्तराखंड से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का विशेष लगाव है जिसके फलस्वरूप यहां विभिन्न क्षेत्रों में विकास योजनाओं के कार्य चलाए जा रहे हैं। उन्होने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा है कि आने वाला दशक उत्तराखण्ड का दशक है और इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने के लिए हमारी मातृशक्ति को बहुत भूमिका का निर्वहन करना है। मोदी जी के विजन 2025 को लेकर हमारी सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्व है कि इस दशक की शुरूआत में जो विकास की रफ्तार हमने पकड़ी है उसको हम पूर्ण रूप से गतिमान रखेंगे और उत्तराखण्ड को एक आदर्श मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करेंगे।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तराखण्ड में सड़क मार्गो का विकास किया जा रहा है वहीं पहाड़ में रेल का सपना भी साकार होने की कगार पर है। उन्होंने कहा केन्द्र सरकार ने उत्तराखण्ड के लिए आलवेदर रोड, भारत माला प्रोजेक्ट, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की योजनाओ की सौगात दी है। उससे आने वाले समय मे उत्तराखण्ड का आवागमन सुगम हो जायेगा। उन्होंने कहा सरकार जनता के साझीदार के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने कहा हमने लोक पर्वो को बढ़ावा देने के लिए लोक पर्व ईगास पर छुट्टी करने का निर्णय लिया है।
इससे पूर्व माननीय पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल ने अपने संबोधन में कहा कि डीडीहाट क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, जिले को जोड़ने वाली सभी सड़क मार्गों की स्थिति बेहतर होने से यहां तक पंहुचने हेतु पर्यटकों को अब आसानी हो रही है। पहले टनकपुर से डीडीहाट तक पंहुचने में अत्यधिक समय लगता था, अब ऑल वैदर रोड के निर्माण से यह समय काफी कम हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गांव का विकास हो रहा है। महिलाओं के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर 5 लाख तक का ऋण प्रदान किया जा रहा है। इस मौके पर क्षेत्रीय सांसद अजय टमटा ने कहा कि आज प्रदेश में रेलवे लाईन निर्माण के साथ ही सीमांत क्षेत्र तक सड़कों को पंहुचाया जा रहा है। इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पालिका डीडीहाट कमला चुफाल द्वारा सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न मांगें मुख्यमंत्री के सम्मुख रखी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा दो लाभार्थियों को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का वितरण करते हुए नवजात बच्चे को अपने गोद में लेकर आशीर्वाद दिया।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड उच्च न्यायालय स्थानांतरण कुमाऊं-गढ़वाल का विषय न बने।


इस अवसर पर मेले में माननीय मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, मुनस्यारी की जौहार संस्कृति की प्रस्तुति के अतिरिक्त महिलाओं ने झोड़ा-चाचड़ी प्रस्तुत कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।
इस मौके पर मा0 पेयजल मंत्री उत्तराखंड सरकार बिशन सिंह चुफाल, सांसद अजय टमटा,अध्यक्ष नगर पालिका डीडीहाट कमला चुफाल,ब्लॉक प्रमुख डीडीहाट बबीता चुफाल, जिलाध्यक्ष भाजपा विरेन्द्र वल्दिया, जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह,उपजिलाधिकारी डीडीहाट बी एल फोनिया समेत विभिन्न जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक, क्षेत्रीय जनता आदि उपस्थित रहे।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page