Connect with us

सरकार के पांच साल,विभिन्न योजनाओं का किया गया लोकार्पण व शिलान्यास

उत्तराखण्ड

सरकार के पांच साल,विभिन्न योजनाओं का किया गया लोकार्पण व शिलान्यास

पिथौरागढ़ – उत्तराखंड सरकार के पांच साल नये इरादे, युवा सरकार कार्यक्रम के तहत जनपद पिथौरागढ़ के चारों विधानसभा क्षेत्र पिथारोगढ़, डीडीहाट, गंगोलीहाट एवं धारचूला में कार्यक्रम आयोजित करते हुए सरकार की योजनाओं की जानकारी जनता को उपलब्ध कराने के साथ ही क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न योजनाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागीय योजनाओं के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ वितरण किया गया।

मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मा. प्रधानमंत्री के दिशा निर्देशन में राज्य का बहुमुखी विकास हो रहा है। केन्द्र सरकार ने उत्तराखंड के विकास के लिए एक लाख करोड़ से अधिक धनराशि की योजनाओं को मंजूरी दी है। राज्य में आज चारधाम यात्रा मार्ग, भारतमाला के तहत विभिन्न सड़कों का विस्तारीकरण, देहरादून-दिल्ली सुपर हाईवे तैयार किया जा रहा है। रेलवे के क्षेत्र में ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाईन पर तेजी से काम चल रहा है। टनकपुर-बागेश्वर रेल लाईन निर्माण के लिए 29 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में ़ऋषिकेश एम्स में हजारों लोगों को उपचार की सुविधा मिल रही है वही कुमांऊ क्षेत्र में एम्स सेटलाइट सेंटर तैयार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मुझे मुख्य सेवक के रूप में कार्य करने का अवसर मिला है। पिछले 6 महीनों में प्रदेश सरकार ने 600 से अधिक योजनाओं में वित्तीय प्रबंधन कर धरातल पर उतारने का काम किया है। सरकारी विभागों में रिक्त 24 हजार पदों पर नियुक्तियां की जा रही है। पुलिस विभाग में 1734 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रदेश में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को टैवलेट के लिए डीबीटी के माध्यम से 12 हजार रूपये उनके खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए है। खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति लागू की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने आशा, आंगनबाडी, अतिथि शिक्षक, भोजन माता, पीआरडी जवानों, पंचायत प्रतिनिधियों, का मानदेय बढाने का काम किया है। पहले एक परिवार में दो वृद्वजनों में से एक ही को वृद्वावस्था पेंशन मिलती थी अब दोनों को दी जाएगी। यही नही वृद्वावस्था पेंशन को 1200 से बढाकर 1500 भी कर दिया गया। जौलजीवी में भारत-नेपाल सीमा को जोड़ने वाला पुल का निर्माण अगले 3 वर्षो में पूरा किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाला दशक उत्तराखंड का दशक होगा। इसके लिए हम सबको संकल्प के साथ आगे बढना होगा। प्रदेश सरकार ने बोधिसत्व सहित अनेक कार्यक्रम शुरू किए है जिनमें विशेषज्ञों के विचार एवं सुझाव लिए जा रहे है। उन्होंने प्रदेश की जनता से समर्थन का आवाहन करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें -  बढ़ेगा प्रशासकों का कार्यकाल,अक्टूबर में होंगे नगर निकाय चुनाव ?

जनपद पिथोरागढ में विधानसभा क्षेत्र पिथौरागढ़, डीडीहाट, धारचूला व गंगोलीहाट में कार्यक्रम आयोजित हुए। विधानसभा पिथौरागढ़ में जिला मुख्यालय स्थित रामलीला मैदान में क्षेत्रीय विधायक श्रीमती चन्द्रा पंत की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान मा. विधायक द्वारा जनपद के विधान सभा के विकास हेतु 3404.63 लाख रू0 धनराशि की कुल 11 योजनाओं का शिलान्यास और 412.57 लाख लागत की 4 योजनाओं का लोकापर्ण किया गया। विधानसभा क्षेत्र धारचूला के अन्तर्गत 8688.51 लाख की 3 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। साथ ही कार्यक्रम के दौरान कोविड में मृत 11 व्यक्तियों के परिजनों को 50-50 हजार का चैक, मुख्यमंत्री स्वरोजगार, उद्यान विभाग, बाल विकास, वात्सल्य योजना, आर्थिक सहायता, सीएम राहत कोष, उज्वला योजना, स्वालंबन योजना, अन्नोत्सव तथा महालक्ष्मी योजना के पात्र लाभार्थियों का लाभ वितरण भी किया गया। इस दौरान जिला अस्पताल में ऑनलाइन टोकन बेस्ड क्यू मैनेजमेंट सिस्टम, भोजन एवं सफाई व्यवस्था एप का शुभांरभ भी किया गया।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड उच्च न्यायालय स्थानांतरण कुमाऊं-गढ़वाल का विषय न बने।

रामलीला मैदान में आयोजित जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, अध्यक्ष भाजपा विरेन्द्र बल्दिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कोमल मेहता, जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान उपजिलाधिकारी सदर नन्दन कुमार, जिला स्तरीय अधिकारी एवं भारी संख्या में क्षेत्रीय जनता मौजूद थी।

कार्यक्रम के दौरान निम्नलिखित योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण किया पिथौरागढ़ शहर के मुख्य मार्गों पर एल0ई0डी0 डिस्पले बोर्ड की स्थापना हेतु रू0 16ः00 लाख रू0 की लागत से निर्माणाधीन कार्य, पिथौरागढ़ चन्द चौराहे में घण्टा घर का निर्माण हेतु रू0 37.30 लाख लागत से निर्माणाधीन कार्य, जिला महिला चिकित्सा के अनावासीय भवनों, वार्ड, इमरजैंसी ट्रामा सेन्टर का निर्माण किये जाने हेतु रू0 345.00 लाख रू0 की लागत से निर्माणाधीन कार्य, टी0आर0सी0 के समीप शहीद स्मारक का सौन्दर्यीकरण किये जाने हेतु 16.32 लाख रू0 की लागत से निर्माणाधीन कार्य, सिल्थाम चौराहे के सौन्दर्यीकरण किये जाने हेतु रू0 8.25 लाख रू0 की लागत से निर्माणाधीन कार्य, रोडवेज चौराहे का सौन्दर्यीकरण किये जाने हेतु रू0 8.25 लाख रू0 से निर्माणाधीन कार्य, राज्य योजना 2021-22 अंतर्गत जनपद के विधानसभा क्षेत्र पिथौरागढ़ में नन्ही परी सीमांत इंजीनियरिंग संस्थान मोटर मार्ग का सुधारीकरण व डामरीकरण का कार्य किये जाने हेतु 200.02 लाख रू0 के कार्य, राज्य योजनान्तर्गत 2021-22 अंतर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र के विकासखंड मूनाकोट के अंतर्गत ग्राम बडारी मुख्य सड़क से खतेड़ा बिजखोली होते हुए अड़किनी तक मोटरमार्ग का सुधारीकरण एवं डामरीकरण कार्य 202.30 लाख रू0 की लागत के कार्य, राज्य योजनान्तर्गत 2021-22 अंतर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा के विकास खंड विण अंतर्गत कैलाश आश्रम से सुवाकोट मोटरमार्ग का सुधारीकरण एवं डामरीकरण का कार्य रू0 112.29 लाख रू0, घण्टाकरण चौराहे पर पंत पार्क का सौन्दर्यीकरण हेतु रू0 9.78 लाख रू0 के कार्य एवं पिथौरागढ़ में मल्टीपरपज हॉल का निर्माण लागत रू0 2449.12 लाख के कार्य का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम के दौरान मा0 मुख्यमंत्री घोषणा अंतर्गत विकासखंड धारचूला के विकास हेतु भी रू0 8688.51 लाख रू0 की लागत से निर्माणाधीन कुल 03 कार्यों का शिलान्यास किया गया। जिनमें विकासखंड धारचूला में खोतिला एवं घटखोला पर तटबंध सुदृढ़ीकरण की योजना हेतु रू0 730.68 लाख रू0 के कार्य का शिलान्यास, विकासखंड धारचूला में घटगाड़ नाले से टैक्सी स्टैण्ड तक तटबंध सुदृढ़ीकरण की योजना हेतु 7743.00 लाख रू0 के कार्य का शिलान्यास व विकासखंड मुनस्यारी में ग्राम सरमोली की नालों से सुरक्षा हेतु कटाव निरोधक प्रायोजना हेतु रू0 214.13 लाख रू0 की लागत के कार्य का शिलान्यास किया गया कार्यक्रम के दौरान जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा हेतु 04 योजना लागत 412.57 लाख रू0 का लोकार्पण भी किया गया। जिसमें के0ए0यू0 रा0इ0का0 पिथौरागढ़ में नवीन पुस्तकालय भवन का निर्माण कार्य लागत 61.99 लाख रू0,, बी0डी0 पाण्डे चिकित्सालय पिथौरागढ़ में बी0एस0यू0 यूनिट के प्रथम तल में पैथोलॉजी लैब का निर्माण लागत 17.32 लाख रू0, महिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ में एस0एन0सी0यू0 वार्ड की मरम्मत का कार्य लागत 16.59 लाख रू0 के कार्य व पिथौरागढ़ खेल स्टेडियम का उच्चीकरण लागत 316.67 लाख रू0 की योजनाएं शामिल है।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page