Connect with us

राष्ट्रीय पल्स पोलियो 632 बूथों पर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी

उत्तराखण्ड

राष्ट्रीय पल्स पोलियो 632 बूथों पर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी

पिथौरागढ़ – आगामी 23 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान चलाया जाएगा। पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों को लेकर गुरुवार को अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला ट्रास्क फोर्स की बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी बच्चा पल्स पोलियो की खुराक लेने से वंचित न रहे।

अपर जिलाधिकारी ने सभी विभागों को आपसी समन्वय बनाकर पोलियो अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं के माध्यम से बच्चों को जागरूक कर हर घर तक पल्स पोलियो अभियान की जानकारी पहुंचाने को कहा। ताकि हर घर से 5 वर्ष तक के बच्चों को खुराक दी जा सके। ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स की बैठक करते हुए टीमों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जाए।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

डब्लूएचओ के सर्विलांस अधिकारी ने पोलियो के बारे मे विस्तृत जानकारी दी। बैठक में एसीएमओ ने बताया कि 23 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान प्रस्तावित है। जिसके तहत जनपद के 632 बूथों पर शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। इसके अलावा जनपद में 13 मोबाइल टीमें भी बनाई गई है।उन्होंने बताया कि जनपद में 44391 बच्चों को पोलियो पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए बूथों पर महिला, पुरुष स्वास्थ्य कर्मी, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, आशा फैसिलिटेटर एनजीओ सहित 2768 कार्मिकों की तैनाती की गई है। पल्स पोलियो अभियान दिवस के अगले दो दिन 24 व 25 जनवरी को छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी का सहयोग अपेक्षित है।

यह भी पढ़ें -  तन, मन और आत्मा का संगम 'योग है' - मुख्यमंत्री धामी

बैठक मे एसीएमओ डा. एचके मर्तोलिया, एसीएमओ डा. मदन बोनाल, डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस अधिकारी डा. मन्नू खन्ना, जिला क्षय रोग अधिकारी डा. कुन्दन कुमार, सभी सीएचसी, पीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बाल विकास, शिक्षा, आईटीबीपी, पुलिस सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page