Connect with us

उत्तराखंड में हेली सेवा के नाम पर ठगने वाली 15 वेबसाइटों को किया गया ब्लॉक

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में हेली सेवा के नाम पर ठगने वाली 15 वेबसाइटों को किया गया ब्लॉक

चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है और हेली सेवा की बुकिंग भी जोरों पर चल रही हैं। इसे देखते हुए साइबर ठग भी सक्रिय हैं। चारधाम यात्रा की हेली सेवा के नाम पर फर्जी वेबसाइट चलाकर ठगी की जा रही है। उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने हेली सेवा के नाम पर ठगने वाली 15 से वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। इन वेबसाइटों से लगातार ठगी की शिकायतें सामने आ रही थी। एसटीएफ ने लोगों को सलाह दी है कि वह बुकिंग करने से पहले इन वेबसाइटों के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। दरअसल, उत्तराखंड के केदारनाथ, बदरीनाथ सहित चारों धामों में हेली सेवा बुकिंग के नाम पर लगातार यात्रियों से ठगी की शिकायतें आ रही हैं। इस तरह की कई शिकायतें अभी तक दर्ज हो चुकी है। चूंकि अभी चारधाम यात्रा चरम पर है, इसलिए ठग असली साइटों से मिलती-जुलती वेबसाइट तैयार कर लोगों से ठगी कर रहे हैं।एसटीएफ ने जांच के बाद 15 से अधिक ऐसे वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। जिनसे ठगी की शिकायत मिल चुकी है या ठगी की संभावना है। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने कहा कि यात्रियों को भी सलाह दी जाती है कि वह हेली सेवा बुकिंग से पहले जिसे वेबसाइट से बुकिंग कर रहे हैं, उसके बारे में जानकारी एकत्र कर लें। जिसे कि ठगी का शिकार न हो।
आधिकारिक वेबसाइट से ही करें बुकिंग
इस वर्ष चार धाम यात्रा के लिए हेली सेवा की आधिकारिक बुकिंग बीते आठ अप्रैल से प्रारंभ हो चुकी है। जिसमें आइआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुकिंग की जा रही है। इस वेबसाइट का यूआरएल www.heliyatra.irctc.co.in है, इसके अलावा हेली सेवा बुकिंग की कोई अन्य वेबसाइट नहीं है।

यहां करें फर्जीवाड़े की शिकायत
एसएसपी ने बताया कि फर्जी वेबसाइटों के संचालकों की तलाश की जा रही है। इन वेबसाइट के माध्यम से अब तक की गई ठगी का पता लगाया जा रहा है। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने जनता से अपील की है कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर या लिंक की जानकारी मिलने पर स्पेशल टास्क फोर्स को मोबाइल नंबर 9456591505 व 9412080875 पर सूचना दें। इन नंबर पर स्क्रीन शाट भी व्हाट्सएप के माध्यम से भेज सकते हैं।
फर्जीवाड़े को रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान
आमजन को ठगी से बचाने के लिए एसटीएफ की ओर से फर्जी वेबसाइट के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस कड़ी में एसटीएफ को 15 फर्जी वेबसाइट का पता चला और उन्हें बंद करा दिया।

यह भी पढ़ें -  बढ़ेगा प्रशासकों का कार्यकाल,अक्टूबर में होंगे नगर निकाय चुनाव ?

इन वेबसाइटों को किया ब्लॉक
-www.helicopterticketbooking.in
-radheheliservices.online
-kedarnathticketbooking.co.in
-heliyatrairtc.co.in
-kedarnathtravel.in
-instanthelibooking.in
-kedarnathticketbooking.in
-kedarnathheliticketbooking.in
-helicopterticketbooking.co.in
-indiavisittravels.in
-tourpackage.info
-heliticketbooking.online
-vaisnoheliservice.com
-helichardham.in
-irtcyatraheli.in

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page