Connect with us

पिथौरागढ़ के 424 आपदा प्रभावित परिवारों का होगा विस्थापन

उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ के 424 आपदा प्रभावित परिवारों का होगा विस्थापन

पिथौरागढ़ में आपदा प्रभावितों के विस्थापन के लिए शासन से धन स्वीकृत हो गया है। जल्द ही इन परिवारों का विस्थापन शुरू हो जाएगा। लंबे समय से ये आपदा प्रभावित विस्थापन की मांग कर रहे थे।

जिले में 424 परिवारों के विस्थापन के लिए 19 करोड़ 15 लाख पांच हजार 951 रुपये शासन से स्वीकृत हुए हैं। इस धन से धारचूला तहसील के 11 गांवों के 157 परिवारों का विस्थापन किया ने जाएगा। बंगापानी तहसील के 16 गांवो के 82 परिवार, मुनस्यारी के सात गांवों के 134 परिवार, तेजम 10 गांवों के 33 परिवार, डीडीहाट के तीन गांवों के छह परिवार, कनालीछीना के एक गांव के चार परिवार और बेड़ीनाग के एक गांव के आठ परिवारों का विस्थापन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  बढ़ेगा प्रशासकों का कार्यकाल,अक्टूबर में होंगे नगर निकाय चुनाव ?

इसके अलावा शासन स्तर में विस्थापन के पांच प्रस्ताव लंबित चल रहे हैं। चार विस्थापन के प्रस्तावों को विलोपित कर दिया है और 11 प्रस्ताव तहसील स्तर पर लंबित चल रहा है।

यह भी पढ़ें -  भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर चैक पोस्ट का डीआईजी कुमांऊ ने किया निरीक्षण।

विस्थापन के लिए मिलने वाली राशि

विस्थापन के लिए एक आपदा प्रभावित परिवार को मकान, गोशाला और शौचालय बनाने के लिए चार लाख 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। जिन परिवारों के पास घर बनाने के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है। ऐसे परिवार को एक लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड उच्च न्यायालय स्थानांतरण कुमाऊं-गढ़वाल का विषय न बने।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी पिथौरागढ़ भूपेंद्र महर का कहना है कि आपदा प्रभावितों के विस्थापन के लिए शासन से रुपये स्वीकृत हो गए हैं। तहसील स्तर पर लंबित प्रस्तावों को भी मंगाया जा रहा है जिन्हें स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा। ::::साभार-AU

Continue Reading

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page